'Sacred Games 2' के इस सीन से मचा बवाल, होगी Director Anurag Kashyap के खिलाफ हुई FIR?


फिल्म अभिनेता सैफ अली खान (Saif Ali Khan) की चर्चित वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स (Sacred Games) एक बार फिर से विवादों के घेरे में आ गई है। सीरीज में सैफ अली खान के रोल को लेकर एक बार फिर से नया विवाद खड़ा हो गया है। इस बार इस वेब सिरीज़ से सिख समुदाय बेहद नाराज़ है। दरअसल इस सीरीज में सैफ अली खान एक सरदार की भूमिका में हैं, जिसका नाम सरताज है। सीरीज में सैफ हाथ में पहनने वाला कड़ा निकाल कर फेंक देते हैं, जिसको लेकर विवाद खड़ा हो गया है।

इस सीन से नाराजगी जताते हुए दिल्ली भाजपा प्रवक्ता तेजिंदर सिंह बग्गा ने दिल्ली के parliament street पर स्थित पुलिस स्टेशन में डायरेक्टर अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) के खिलाफ FIR की मांग की है। बग्गा का कहना है की अनुराग कश्यप ने सिख धर्म का मज़ाक उड़ाया है और उनकी भावनाओं को भी ठेस पहुंचाई है। 

तेजिंदर बग्गा ने Parliament street पर स्थित पुलिस स्टेशन के प्रभारी को शिकायत पत्र  लिखा है जिसमे लिखा है:


 कड़े को सिख धर्म का श्रद्धेय और अभिन्न अंग माना जाता है और इसे अत्यंत सम्मान और विश्वास के साथ रखा जाता है। यह पाँच काकरों का एक हिस्सा है, जो सिखों के लिए सर्वोत्कृष्ट है। आरोपी, अनुराग कश्यप ने अपनी वेब सीरीज़ में पूर्वोक्त दृश्य को जानबूझकर दर्शाया है, जिसमें सिख समुदाय के लोगों के धार्मिक भावनाओं का अपमान करने और अपमानित करने का एकमात्र उद्देश्य, घृणा, शत्रुता, घृणा और दुर्भावना को बढ़ावा देना है। विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच, उकसावे से शांति भंग करने के लिए और सिखों की धार्मिक मान्यताओं का गंभीर अपमान करने के लिए इस दृश्य को दर्शाया गया है। 

साथ ही शिकायत पत्र में डाइरेक्टर अनुराग कश्यप के खिलाफ IPC की धारा u/s 295-A, 153, 153-A, 504 & 505 के अंतर्गत IT act के तहत मामला दर्ज़ करने की मांग की गई है। 


वही इस मामले पर दिल्ली के राजौरी गार्डेन से अकाली विधायक ने मांग की है कि, सीरीज से इस सीन को तुरंत हटाया जाए। सिरसा का कहना है कि सिख धर्म में कड़ा पहनना एक धार्मिक परंपरा है, ऐसे में इसे निकाल कर फेंक देना धर्म का अपमान है। सिरसा ने अपने एक ट्वीट में केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर से इसके खिलाफ कडा कदम उठाने की मांग की है:


सिरसा एक ट्वीट में लिखते हैं कि मैं आश्चर्यचकित हूं कि आखिर क्यों बॉलीवुड सिख धर्म का अपमान करने पर तुला है। अनुराग कश्यप ने जानबूझकर सेक्रेड गेम्स 2 में इस दृश्य को रखा है, जिसमे सैफ अपना कड़ा निकालकर समुंदर में फेंक देते हैं। यह कोई साधारण गहना नहीं है, यह सिखों का गर्व है और गुरु साहिब का आशीर्वाद है। इसके आगे विधायक ने लिखा कि अगर आप सिख समुदाय पर रिसर्च नहीं कर सकते, तो इसके मुख्य किरदार को सिख क्यों रखा? मैं डिमांड करता हूं कि इस सीन को जल्द से जल्द हटाया जाए वरना हम प्रोडक्शन टीम के खिलाफ लीगल एक्शन लेंगे।

हम आपको बता दे की सेक्रेड गेम्स के सीज़न 1 में भी काफी बवाल मचा था लेकिन उसस वक़्त ये बवाल काँग्रेस द्वारा मचाया गया था। सीज़न 1 ये सीरीज़ छह जुलाई 2018 को रिलीज़ हुई थी और तब से ही विवादों में है. रिलीज़ होने के पांच दिन बाद पश्चिम बंगाल कांग्रेस के नेता राजीव सिन्हा ने अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दिक़ी और इस सीरीज़ के निर्माताओं के ख़िलाफ़ कोलकाता पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। कांग्रेस नेता का आरोप था कि इस सिरीज़ के ज़रिए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का अपमान किया गया है।

Post a Comment

0 Comments